इस महीने में अगर आप घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं और किसी बेहतरीन डेस्टिनेशन की तलाश में हैं तो आप पुष्कर जा सकते हैं। आज यानी 1 नवंबर से पुष्कर मेले का आगाज हो गया है। राजस्थान का पुष्कर मेला खूब फेमस है। खूबसूरत से इस मेले को दुनिया का सबसे बड़ा ऊंट फेस्टिवल भी कहा जाता है। इस मेले का आयोजन हर साल बड़ी धूमधाम से होता है, जिसे देखने के लिए देश के कोने-कोने से ट्यूरिस्ट पहुंचते हैं। यहां आपको विदेशी सैलानियों की भीड़ भी दिखेगी। मेला पुष्कर में लगता है, जो अजमेर जिला मुख्यालय से करीब 12 किलोमीटर दूर है।

पुष्कर मेला राजस्थान का सबसे मशहूर फेस्टिवल है। रेत में सजे-धजे ऊंटों को करतब करते हुए देखने का एक्सपीरियंस ही अलग है। इस मेले में आकर आप कला और संस्कृति के अनूठा संगम देख सकते हैं। हालांकि, इस बार लंपी चर्म रोग के फैलने के कारण यहां के फेमस पशु मेले के बिना ही आठ दिन का कार्यक्रम आयोजित किया गया है।

अलग-अलग देशों के पर्यटक आमंत्रित
पुष्कर मेला 1 नवंबर यानी आज से शुरू होने वाला है, जिसका उद्घाटन मुख्यमंत्री अशोक गहलोत करेंगे। उद्घाटन के लिए पुष्कर सरोवर में दीप जलाए जाएंगे और फिर महाआरती होगी। राजस्थान पर्यटन विभाग द्वारा 'पुष्कर चलो अभियान' के तहत अलग-अलग देशों के लाखों पर्यटकों को आमंत्रित किया गया है। इस मेले में अलग-अलग प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाती हैं। मेले में ट्रेडिशनल और फ्यूजन बैंड भी अपनी परफॉर्मेंस का प्रदर्शन करेंगे। इसके अलावा मेले में टेस्टी डिशेज और सुंदर शिल्प कौशल भी प्रदर्शित किया जाएगा।