वैसे भी पुलाव ज्यादातर लोगों को पसंद होता है। ऐसे में इसे बच्चों से लेकर बड़े हर किसी के लिए आसानी से तैयार किया जा सकता है। तिरंगा पुलाव बनाने के लिए जरूरत होगी रंग के हिसाब से।

ऑरेंज रंग का पुलाव बनाने के लिए सामग्री : बासमती चावल, देसी घी, जीरा, अदरक का पेस्ट, एक चौथाई चम्मच टमाटर की प्यूरी, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, नमक स्वाद के अनुसार।

सफेद रंग के चावल के लिए सामग्री : प्लेन बासमती चावल पके हुए चाहिए। हरे रंग के पुलाव के लिए जरूरत होगी बासमती चावल के साथ देसी घी, जीरा, अदरक का पेस्ट, हरी मिर्च  का पेस्ट एक चम्मच, आधा कप पालक की प्यूरी, नमक स्वादानुसार।

बासमती चावल को सबसे पहले धोकर देसी घी डालकर पका लें। इसके पानी को निथारकर चावल को फैलाकर रख दें। अब एक पैन में घी गर्म करें। जब घी गर्म हो जाए तो इसमे जीरा चटकाए। अब इस पैन में पके हुए बासमती चावल डालकर चलाएं। फिर इसमे हल्दी पाउडर डालें। साथ में हरी मिर्च का पेस्ट अदरक का पेस्ट और नमक डालकर चलाएं। अब आधा कप पानी डालकर सबको अच्छी तरीके से मिक्स करें। अब इन पके हुए चावलों में पालक की प्यूरी डालकर मिलाएं। तैयार है आपका तीन रंग का पुलाब। इसे तिरंगे झंडे की तरह प्लेट पर फैलाकर रखें। 

अब एक दूसरे पैन में देसी घी डालकर गर्म करें। जब घी गर्म हो जाए तो जीरा डालकर चटकाएं।  पैन में अदरक का पेस्ट, लाल मिर्च पाउडर डालकर अच्छी तरह से चलाएं। फिर टोमैटो प्यूरी डालें और मिलाएं। अब चावल और पानी डालकर चला दें। फिर चावल को पकने के लिए छोड़ दें।