बेंगलुरु ।     प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कर्नाटक के दौरे पर हैं। प्रदेश में इसी साल होने वाले विधानसभा चुनाव के देखते हुए पीएम मोदी का यह दौरा अहम माना जा रहा है। जानकारी के मुताबिक, पीएम मोदी ने चिक्कबल्लापुर में श्री मधुसूदन साई इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर्नाटक के चिक्काबल्लापुर में मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया समाधि का दौरा किया। इसके बाद दोपहर करीब 1 बजे बेंगलुरु मेट्रो की वाइटफील्ड (कादुगोडी) से कृष्णराजपुरा मेट्रो लाइन का उद्घाटन करेंगे एवं मेट्रो में सवारी भी करेंगे।

पीएम मोदी के संबोधन पर देश की नजर

पीएम मोदी दावणगेरे के जिला मुख्यालय शहर जाएंगे और भाजपा की 'विजय संकल्प यात्रा' के लिए एक जनसभा को संबोधित करेंगे। संबोधन पर देश की नजर है, क्योंकि राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता जाने के बाद यह पीएम मोदी का पहला सार्वजनिक संबोधन है। विजय संकल्प यात्रा राज्य भर में चार अलग-अलग दिशाओं से शुरू हुई। भाजपा के राज्य महासचिव महेश तेंगिनाकाई के अनुसार, यात्रा द्वारा कुल 5,600 किलोमीटर की दूरी तय की गई, जिसमें लाखों लोग शामिल हुए।

कर्नाटक में कब होंगे विधानसभा चुनाव

कर्नाटक में अभी भाजपा की सरकार है, जिसका कार्यकाल मई में समाप्त हो रहा है। माना जा रहा है कि चुनाव आयोग द्वारा अगले कुछ दिनों में चुनाव के लिए कर्नाटक चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की जा सकती है। मई में मतदान होना है।

कर्नाटक सरकार ने मुसलमानों का कोटा किया खत्म

इससे एक दिन पहले कर्नाटक सरकार ने धार्मिक आधार पर अल्पसंख्यक मुसलमानों को दिए जाने वाले चार प्रतिशत आरक्षण को हटाने का फैसला लिया है। इस चार प्रतिशत कोटे को अब चुनावी राज्य में प्रमुख समुदायों के बीच दो हिस्सों में बांट दिया जाएगा। कैबिनेट ने धार्मिक अल्पसंख्यकों को आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग (ईडब्ल्यूएस) की श्रेणी में लाने का फैसला किया है।