इंदौर ।  स्वच्छता में देश में अव्वल इंदौर अब खेलों का भी नया आयाम रच रहा है। देश में पहली बार व्हीलचेयर खिलाड़ियों की राष्ट्रीय स्पर्धा सोमवार से इंदौर में प्रारंभ हुई। पहले दिन वरीयता प्राप्त खिलाड़ियों ने आसानी से मुकाबले जीते। स्पर्धा में में पुरुष वर्ग में दो लाख पचास हजार रुपये तथा महिला वर्ग में एक लाख रुपये की इनामी राशि दी जाएगी। इंदौर टेनिस क्लब में गेंद के पीछे दौड़ते खिलाड़ियों को देखना आम है, लेकिन व्हीलचेयर से टेनिस कोर्ट नापने वाले इन खिलाड़ियों के हौसले ने सभी को प्रभावित किया। तेज गर्मी भी इन्हें विचलित न कर सकी। पहले दिन पुरुष और महिला वर्ग में शीर्ष वरीयता प्राप्त खिलाड़ी आसानी से अगले दौर में पहुंचे। पुरुष एकल वर्ग के प्रीक्वार्टर फाइनल में अधिकांश मुकाबले एकतरफा रहे। शीर्ष वरीयता प्राप्त तमिलनाडु के कार्तिक करुणाकरण ने अपने ही प्रदेश के अलेक्जेंडर जेम्स को आसानी से 9-0 से पराजित किया।

इन्होंने जीते अपने मैच

दूसरी वरीयता प्राप्त कर्नाटक के शेखर वीरा स्वामी ने दिल्ली के राजेश रानल को 9-0 से हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह पक्की की। तमिलनाडु के तीसरी वरीयता प्राप्त मरियप्पन दुरई ने कर्नाटक के अनिल एम मीथिया को 9-0 से हराया। चौथी वरीयता प्राप्त तमिलनाडु के संस्थाशिवम कन्नूपायन ने दिल्ली के वशिष्ठ तेजभान को 9-2 से वहीं पांचवीं वरीयता प्राप्त तमिलनाडु के बालाचंदर सुब्रमण्यम ने अपने ही प्रदेश के गेब्रियल एम को 9- 3 से हराया।

सुरेश और पीबीआर के बीच हुआ संघर्ष

स्पर्धा में एकमात्र संघर्षपूर्ण मुकाबला छठी वरीयता प्राप्त तमिलनाडु के सुरेश कुमार और कर्नाटक के पीबी आर के बीच हुआ। इसमें सुरेश कुमार ने 9-4 से जीत हासिल की। यह दिनभर में खेले गए मैच में किसी विपक्षी द्वारा हासिल किए गए सर्वाधिक अंक थे। अन्य मैचों में कर्नाटक के हनुमनथप्पा ने महाराष्ट्र के मितेश बाबूलाल शाह को 9-1 से तथा कर्नाटक के पांडुरंग स्वामी ने कर्नाटक के ही केसवन के को 9-1 से हराया। महिला

एकल वर्ग में ये जीते

एकल वर्ग में शीर्ष वरीयता प्राप्त कर्नाटक की शिल्पा के पी ने नगीना कुमारी को 9-0 से पराजित किया। दूसरी वरीयता प्राप्त कर्नाटक की प्रथिमा नारायण राव ने तमिलनाडु की शेरांतही थामस को 9-0 से हराया। इससे पहले स्पर्धा का शुभारंभ अनिल अग्रवाल, अमित कुमट, यश गोयल के आतिथ्य में हुआ। इस दौरान अखिल भारतीय टेनिस महासंघ के महासचिव अनिल धूपर, हेमंत पटवा, विजय वर्मा, बीएस छाबड़ा, टूर्नामेंट निदेशक अर्जुन धूपर तथा मुख्य रेफरी एंटोन डिसूजा मौजूद थे।

इंदौर का नाम सम्मान से लेते हैं

अखिल भारतीय टेनिस महासंघ के महासचिव अनिल धूपर का कहना है कि खेलों में इंदौर का नाम हमेशा सम्मान से लिया जाता है। यह गौरव की बात है कि देश में पहली बार हो रही व्हीलचेयर टेनिस खिलाड़ियों की राष्ट्रीय स्पर्धा की मेजबानी इंदौर कर रहा है। दिव्यांग खिलाड़ियों को खेलते देखकर आम व्यक्ति को भी जीवन की सीख मिलती है।