दो से तीन दिन के वीकेंड ट्रिप पर घूमने के लिए दिल्ली के पास की जगहों पर जा सकते हैं। दिल्ली से कुछ किलोमीटर की दूरी पर उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के कई हिल स्टेशन हैं, जहां आप घूमने जा सकते हैं। लेकिन अगर कुछ अलग एक्सप्लोर करना चाहते हैं तो चंडीगढ़ की ओर रुख कर सकते हैं। चंडीगढ़ बेहद ही खूबसूरत शहर है। यहां के नजारे, वास्तुकला संरचना और डिजाइन पर्यटकों के बीच मशहूर हैं। चंडीगढ़ सुनियोजित शहरों में से हैं, जहां आप राॅक गार्डन और संग्रहालय समेत कई पर्यटन स्थलों की सैर कर सकते हैं।

रोज गार्डन

चंडीगढ़ के सेक्टर 18 में मशहूर पर्यटन स्थल रोज गार्डन है। इस गार्डन में फूलों के सैकड़ों किस्म, पेड़, औषधीय झाड़ियां पाई जाती हैं। रोज गार्डन को जाकिर हुसैन रोज गार्डन के नाम से भी जाना जाता है। यह गार्डन 30 एकड़ एरिया में फैला है। यह एशिया में अपनी तरह का सबसे बड़ा उद्यान है, जिसका निर्माण 1967 में हुआ था।

राॅक गार्डन

चंडीगढ़ के लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में राॅक गार्डन का नाम भी शामिल है, यह सेक्टर 1 में स्थित है। राॅक गार्डन में एक विशाल ओपन एयर प्रदर्शनी हाॅल है, जहां शहरी और औद्योगिक कचरे से बनी मूर्तियां आकर्षण का केंद्र है। राॅक गार्डन का निर्माण 1957 में कराया गया था, जो कि 40 एकड़ में फैला है।

अंतर्राष्ट्रीय गुड़िया संग्रहालय

चंडीगढ़ के प्रमुख आकर्षण स्थलों में से एक अंतर्राष्ट्रीय गुड़िया संग्रहालय है। इस जगह पर 25 से अधिक देशों की गुड़िया और कठपुतलियों की प्रदर्शनी लगी रहती है। इस संग्रहालय का निर्माण 1985 में हुआ है। इस म्यूजियम में भारतीय खंड और टाॅय ट्रेन भी है।

सुखना लेक

चंडीगढ़ में सुखना लेक भी है जो कि शिवालिक पहाड़ियों के तल पर स्थित है। यह झील मानव निर्मित है, जिसको 1958 में बनाया गया था। जॉगर्स और वाॅकर के लिए सुबह के वक्त यह नील पानी झील आदर्श जगह है। ताजी हवा का आनंद लेने के लिए सुखना लेक पर घूमने जाएं

एक्वा विलेज

शहर से 25 किलोमीटर की दूरी पर कालका रोड़ पर एक्वा विलेज नाम की एक जगह है। यह मनोरंजन पार्क है, जहां गर्मियों में पर्यटक वाटर राइडिंग का लुत्फ उठाने के लिए आ सकते हैं। यह जगह सिर्फ गर्मियों में ही खुली रहती है।