नई दिल्ली । केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने वर्चुअल तरीके से कहा कि केंद्र सरकार ने सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास के मंत्र के आधार पर केरल के समग्र विकास पर विशेष ध्यान दिया है। मंडाविया ने कहा, कोझिकोड के सरकारी मेडिकल कॉलेज में प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (पीएमएसएसवाई) के तीसरे चरण के तहत स्थापित इस सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक का पूरा होना केंद्र और राज्य सरकार के बीच इस जीवंत सहकारी संघवाद का एक उत्कृष्ट उदाहरण है।
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि देश भर में चिकित्सा बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए चिकित्सा बुनियादी ढांचे के साथ-साथ केंद्र और राज्य के बीच गतिशील सहयोग महत्वपूर्ण है, क्योंकि ये स्वास्थ्य सुरक्षा के महत्वपूर्ण स्तंभ हैं। यह देश में सार्वभौमिक स्वास्थ्य सेवा सुनिश्चित करने की नींव रखता है। नए सर्जिकल सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक के बारे में बात कर मंडाविया ने कहा कि यह सुविधा न केवल कोझिकोड, बल्कि पड़ोसी जिलों की तृतीयक स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों को भी पूरा करेगी।
2.57 लाख वर्ग फुट के क्षेत्र में सुपरस्पेशियलिटी भवन 195.93 करोड़ रुपये की परियोजना लागत के साथ 273 एकड़ के कॉलेज परिसर में स्थापित किया गया है, जिसमें केंद्र सरकार के हिस्से के रूप में 120 करोड़ रुपये और राज्य सरकार के हिस्से के रूप में 75.93 करोड़ रुपये शामिल हैं। सात मंजिला अस्पताल में 500 बिस्तर हैं, जिसमें 19 मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर और सी-आर्म, एमआरआई, सीटी स्कैन और बहु-अंग प्रत्यारोपण सुविधाओं जैसे 190 आईसीयू बिस्तर शामिल हैं। इससे पांच सर्जिकल सुपरस्पेशियलिटी विभागों, आपातकालीन चिकित्सा और एनेस्थिसियोलॉजी सहित अन्य सुविधाओं में इजाफा होगा।