गुरुग्राम में महिला दिवस के मौके पर आज महिलाओं को शिक्षित करने के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इसमें मैराथन का भी आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम के जरिये महिलाओं को सशक्तिकरण बनाने के लिए और उन्हें आत्मनिर्भर करने के लिए इस कार्यक्रम में महिलाओं को कई व्यवसाय करने की जानकारी भी दी गई.

गुरुग्राम के निरवाना कंट्री में आयोजित इस कार्यक्रम में 100 से ज्यादा महिलाओं ने हिस्सा लिया. इन महिलाओं को अलग-अलग ग्रामीण इलाकों में सशक्त बनाने वह आत्मनिर्भर करने के लिए जागरूक भी किया गया. 

महिलाओं के साथ-साथ शिक्षा को भी बढ़ावा देने की कोशिश करते हुए इस कार्यक्रम के जरिये यह जानकारी दी गई कि किस तरह से कोई भी महिला घर बैठे भी अपने आप को आत्मनिर्भर बना सकती है. वहीं महिला अपने आपको ही नहीं बल्कि दूसरी महिलाओं को भी जागरूक कर सके इसके लिए इन महिलाओं को इस कार्यक्रम में जागरूक किया गया.

बता दें कि अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च को मनाया जाएगा. इसकी शुरुआत अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर से हुई, जहां आज से करीब 115 साल पहले यानी 1908 में लगभग 15 हजार महिलाओं ने एक परेड निकाली. उनकी मांग थी कि महिलाओं के काम करने के घंटे कम हों और तनख्वाह अच्छी मिले. साथ ही महिलाओं को वोट डालने का हक भी मिले. वहीं इसके एक साल बाद अमरीका की सोशलिस्ट पार्टी ने पहला राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने का एलान किया. इसे अंतरराष्ट्रीय बनाने का ख्याल सबसे पहले क्लारा जेटकिन नाम की एक महिला के मन में आया था. इसके बाद धीरे-धीरे पूरी दूनिया ने इसे अपनाना शुरू कर दिया.