गाजियाबाद। प्रदूषण का स्‍तर लगातार बढ़ता जा रहा है। प्रदूषण कम करने के लिए दिल्‍ली-एनसीआर में प्रशासन जरूरी कदम उठा रहा है। इसके लिये कई तरह की पाबंदियां भी लागू की गयीं हैं। आम लोगों की बात तो छोड़ें सरकारी विभाग ही आदेशों का उल्‍लंघन कर रहे हैं। इससे गाजियाबाद में मंडी समिति पर जुर्माना लगाया गया है। यह कार्रवाई क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड गाजियाबाद ने की है। इसके साथ ही मंडी में कूड़ा निस्तारण की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए हैं।
  यूपी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी उत्सव शर्मा के अनुसार मंडी समिति को कूड़ा निस्तारण की व्यवस्था करने और कूड़ा न जलाने का नोटिस कई बार दिया गया था। इस पर मंडी समिति ने ध्‍यान नहीं दिया। मंडी में कूड़ा जलता मिला। इसके बाद मौके पर पहुंचकर टीम ने निरीक्षण किया। मंडी में मौजूद कई लोगों ने बताया कि पिछले कई दिनों से मंडी में कूड़ा जलाया जा रहा है। इससे आसपास के इलाके में प्रदूषण का स्‍तर बढ़ रहा है। जिसके बाद मंडी समिति पर यह जुर्माना लगाया गया। 
  प्रदूषण की रोकथाम के लिए एक अक्तूबर से ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान लागू है, जिसके तहत कूड़ा जलाने पर पाबंदी है, लेकिन इसके बाद भी शहर में कूड़ा जलाया जा रहा है। वहीं मंडी समिति ने नोटिस मिलने की बात से इंकार किया है।
मंडी समिति के सचिव विश्वेंद्र कुमार के अनुसार जुर्माना लगाने का कोई नोटिस अभी तक नहीं मिला है। इससे पहले भी यूपीपीसीबी की ओर से कोई नोटिस नहीं मिला है। अगर कूड़ा जलाया जा रहा है तो मंडी में सफाई करने वाले ठेकेदार से जानकारी की जाएगी।