गोलगप्पा, पानी पूरी या पानी के बताशे नाम कुछ भी लें पर स्वाद के लिए दीवानगी वही रहती है। गर्मी के मौसम में कई तरह की बीमारियां फैल रही होती हैं। ऐसे में बाजार के गोलगप्पे खाना बिल्कुल भी हाइजीनिक नहीं। ऐसे में अगर आपका मन कर रहा है तो एक तरीका यह है कि घर पर पानी बना लिया जाए फिर बाजार से गोलगप्पे लेकर घर पर ही मटर या आलू बना लिया जाए।

सामग्री : गोलगप्पे के पानी के लिए आपको चाहिए पानी, धनिया, पुदीना, नींबू, अदरक, पिसी लाल मिर्च , काला नमक, सफेद नमक, हरी मिर्च, जलजीरा मसाला, हींग, जीरा पाउडर। अगर आपको पानी में हल्की मिठास चाहिए तो इमली का टुकड़ा या गुड़ भी ले सकते हैं।

बनाने का तरीका : पानी बनाने के लिए धनिया, पुदीना, अदरक और हरी मिर्च अच्छी तरह धो लें। अब सहूलियत के लिए धनिया, मिर्च, अदरक और पुदीन छोटे टुकड़ों में काट लें। धनिया और पुदीना की मात्रा बराबर रखें। मिर्च अपने स्वादानुसार रख सकते हैं। अदरक का छोटा टुकड़ा लें। अब इसे ब्लेंडर में डालें। साथ में नमक और काला नमक भी डाल लें। इसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में चुटकीभर हींग, जीरा पाउडर और थोड़ा जलजीरा पाउडर या चाट मसाला डालें। पेस्ट को मिला लें। अब ठंडा पानी लें और इसमें ये चटनी घोल लें। आपका गोलगप्पे का चटपटा पानी तैयार है। इसमें थोड़ा सा नींबू निचोड़ें और टेस्ट करके देखें जो चीज कम ज्यादा लगे बैलेंस कर लें। मिठास के लिए पीसते वक्त गुण या इमली का थोड़ा सा गूदा निकालकर ऐड कर सकते हैं।