अक्सर बालों के कमजोर होने की वजह से बालों में काफी हल्कापन दिखने लगता है। जिसे दूर करने के लिए लड़कियां बालों में कटिंग कराती है। जिससे कि थोड़ा वॉल्यूम दिखे। लेकिन ये ट्रिक भी ज्यादा दिन काम नहीं आती।

आंवला, रीठा, शिकाकाई : पुराने समय से ही इन तीन चीजों को शैंपू के रूप में बाल धोने के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है। आंवला, रीठा और शिकाकाई को मिलाकर बाल धोने से बाल चमकदार और मुलायम होते हैं। इन तीनों को मिलाकर शैंपू बनाने के लिए आंवला, रीठा और शिकाकाई को बराबर मात्रा में लेकर पानी में उबाल लें। फिर इसे पीस लें। इस पेस्ट को बालों पर लगाकर कुछ देर छोड़ दें। ये पेस्ट बालों को पोषण देता है। जिससे बाल घने और मजबूत होने लगते हैं।

एलोवेरा : एलोवेरा बालों को मजबूती देने के साथ ही मॉइश्चराइज करता है। अगर बाल ड्राई हैं और टूटते हैं। तो एलोवेरा को बालों की जड़़ों में लगाकर छोड़ दें। फिर एक घंटे बाद बाल धो लें। इससे बाल मजबूत होते हैं और घने बालों में वॉल्यूम आ जाता है।

ब्राह्मी : ब्राह्मी बालों के लिए औषधि की तरह काम करता है। अगर जरूरत से ज्यादा तनाव की वजह से बाल झड़ रहे हैं तो ब्राह्मी को बालों पर लगाएं। इससे डैंड्रफ, खुजली और दो मुंहे बालों की समस्याओं से निजात मिलती हैं। अगर आप बालों के पतलेपन से परेशान हैं तो ब्राह्मी को लगाएं। ब्राह्मी की पत्तियों को नीम की पत्तियों के साथ पीसकर आंवला पाउडर में मिला लें। इसे बालों में लगाकर छोड़ दें। करीब एक घंटे बाद बालों को धो लें। सप्ताह में एक या दो दिन लगाने से ही कुछ ही दिनों में बालों में फर्क दिखने लगेगा।