रोजाना के खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए अचार खाना लोगों को पसंद होता है।सर्दियों के मौसम में मिलने वाली ताजी सब्जियों का अचार बहुत लोग बनाना पसंद करते हैं। अगर आपको मूली का अचार बनाने में परेशानी होती है। तो इस विधि से बना अचार स्वादिष्ट लगता है। साथ ही इसमे ज्यादा मेहनत भी नहीं लगती। तो चलिए जानें कैसे बनेगा मूली का घर में बना स्वादिष्ट अचार। 

अचार बनाने की सामग्री
पांच सौ ग्राम मूली, सरसो का तेल एक चौथाई कप, सिरका एक चौथाई कप, नमक दो चम्मच, लाल मिर्च पाउडर आधा चम्मच, हल्दी पाउडर आधा चम्मच, हींग दो से तीन चुटकी, अजवाइन आधा चम्मच, मेथी दाना एक चम्मच, राई दो चम्मच।

मूली का अचार बनाने की विधि
सबसे पहले मूली को धोकर साफ कर लें। अच्छी तरह से इनका पानी पोंछने के बाद सारी मूली को लंबे टुकड़ों में काट लें। कटी हुई मूलियों का पानी अच्छी तरह से सुखा लें। अब किसी ट्रे में रखकर कटी हुई मूली में नमक डालें। नमक मिलाकर मूली को सीधे धूप में रख दें। मूली से निकलने वाले पानी को बहा दें। जब मूली का पूरा पानी सूख जाए तो ये मूली अचार बनाने के लिए तैयार है।

अब इस मूली को रख लें। किसी पैन में मेथी दाना और अजवाइन को भूनें। जब ये मसाला दोनों ठंडा हो जाए दरदरा पीस लें। कड़ाही में तेल गर्म करें। इस तेल में कटी मूली डालकर दो मिनट तक फ्राई करें। गैस को बंद कर दें। फिर इस मूली में हींग, हल्दी, लाल मिर्च पाउडर डालें। साथ में भुने हुए मसाले को डालें और अच्छी तरह से मिक्स कर लें। जब ये मूली का अचार थोड़ा ठंडा हो जाए तो इसमे सिरका मिला दें। मूली का अचार तैयार है। 

जब ये अचार बिल्कुल ठंडा हो जाए तो इसे किसी कंटेनर में रख दें। और इसे धूप में तीन दिन तक सुखाएं। धूप में रखने से ये अचार लंबे समय तक चल जाता है।