बिरयानी के स्वाद को बढ़ाने के लिए इसमें बिरयानी मसाला डाला जाता है। जिसे बनाने में कई तरह के साबुत मसालों का इस्तेमाल किया जाता है। घर में बन रही बिरयानी को बाजार जैसा स्वाद देने के लिए आप घर के बने बिरयानी मसाले का इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां हम बता रहे हैं बिरयानी मसाला घर में बनाने की आसान सी रेसिपी।

बिरयानी मसाला बनाने के लिए आपको चाहिए- 5 से 6 लौंग , 2 तेज पत्ता , 3 स्टोन फ्लावर , 3 स्टार अनीस , 2 इंच दालचीनी पाउडर ,3 जावित्री , 2 बड़े चम्मच जीरा ,1/4 छोटा चम्मच नटमेग पाउडर ,1 बड़ी इलायची ,5 से 6 इलायची ,2 बड़े चम्मच अजवायन ,5 से 6 बड़े चम्मच धनिया के बीज , 2 बड़े चम्मच साबुत काली मिर्च

बिरयानी मसाला बनाने का तरीका : इसे बनाने के लिए सबसे पहले गैस पर एक कढ़ाई रखें और उसे गर्म करें। फिर जब कढ़ाई गर्म हो जाए तो उसमें धनिया के बीज, साबुत काली मिर्च डालें और अच्छी तरह से सेक लें। कुछ देर सेकने के बाद इसमे दालचीनी, लौंग और जीरा डालें और भूनें।अब इसमें सभी बचे हुए मसालों को मिक्स करें और अच्छे से सेक लें। सारे मसाले जब सिक जाएं तो एक प्लेट में निकाल कर इन्हें ठंडा करें और फिर इन्हे पीसकर पाउडर बना लें। बिरयानी मसाला तैयार है। इस मसाले के साथ अगर आप बिरयानी बनाते हैं तो आपको बाजार वाली बिरयानी का स्वाद याद आ जाएगा। इसे आप पुलाव में भी डाल सकते हैं।