बच्चों को टिफिन में इस तरह से बनें पुलाव बहुत पसंद आएंगे।इसे बनाने के लिए जरूरत होगी एक कप चावल, एक कप सोयाबीन चंक्स, एक प्याज, टमाटर, फूलगोभी, पत्तागोभी, मटर के दाने, गाजर, शिमला मिर्च, नींबू का रस, जीरा, दालचीनी, काली मिर्च, तेजपत्ता, लहसुन की कलियां, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, गरम मसाला, नमक स्वादानुसार, देसी घी या तेल।

सोयाबीन पुलाव बनाने की विधि : चावल को धोकर नमक और हल्दी डालकर पका लें।किसी पैन में पानी गर्म करें और सोया चंक्स को उसमे दस मिनट के लिए भिगो दें।मिक्सी के जार में चार से पांच लहसुन की कलियां, अदरक का टुकड़ा, जीरा, धनिया पाउडर डालकर पीस लें और पेस्ट बना लें।अब कड़ाही में देसी घी या तेल डालकर गर्म करें।फिर इसमे जीरा चटकाएं। साथ में तेजपत्ता, दालीनी और काली मिर्च डालकर भूनें।मसालों के बाद प्याज डालकर सुनहरा करें और साथ में लहसुन अदरक का पेस्ट डालें। फिर बारीक कटा टमाटर और सारी सब्जियां डालकर पका लें।जब सब्जियां पक जाए तो मसाला और नमक डालकर मिक्स करें।साथ में सोया चंक्स और चावल डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। गैस बंदकर नींबू का रस डाल बच्चों को परोसें या टिफिन में पैक करें।

सोया चंक्स की सब्जी : आप चाहें तो बच्चों के लिए सोया चंक्स की सब्जी आलू के साथ मिलाकर बना सकती हैं। इसे बच्चे पसंद करेंगे। इसे बनाने के लिए कड़ाही में तेल गर्म करें। उसमे जीरा चटकाएं और हींग डालें। फिर बारीक कटा प्याज डालकर भूनें। प्याज भुन जाए तो टमाटर डालकर पकाएं। टमाटर के साथ गरम मसाला और अदरक लहसुन का पेस्ट डालकर भूनें। अब इस ग्रेवी में पहले से भिगोकर रखी सोया चंक्स को डाल दें। थोड़ा सा पानी डालें और दस मिनट तक पकने दें। जब ग्रेवी गाढ़ी हो जाए तो गैस बंद कर दें। आप इस ग्रेवी वाली सब्जी में उबले आलू भी मिला सकती हैं।बस ऊपर से हरी धनिया डालकर रोटी या परांठे के साथ सर्व करें।

सोया चंक्स के परांठे : आप बच्चों को सुबह के नाश्ते या टिफिन में सोया चंक्स के पराठे बनाकर दे सकती हैं।बस आटे को नमक और हरी धनिया डालकर बिल्कुल नर्म गूंथ लें।सोया चंक्स को गर्म पानी में भिगोकर और निचोड़कर रख लें।एक पैन में देसी घी गर्म करें और उसमे बारीक कटा प्याज और सोयाचंक्स डालकर सुनहरा होने तक भूनें।फिर इसमे नमक,टोमैटो सॉस डालकर मिलाएं।बस परांठे की फिलिंग तैयार है।इसे नर्म आटे में भरकर परांठे तैयार करें और सॉस के साथ सर्व करें।