हाथ-पैर के अलावा चेहरे पर भी बाल होते हैं। इन बालों को छुपाने के लिए फेस ब्लीच की जाती है। इसके अलावा वैक्स भी होती है। हालांकि, इसमें आपको दर्द सहना पड़ सकता है।मेकअप एक ऐसी चीज है जो चेहरे को मोटे से पतला दिखा सकती है। फेस पर मौजूद डार्क सर्कल्स, पिंपल्स के निशान आदि को छुपाने का काम करती है।

अगली बार जब भी आपको किसी पार्टी या फंक्शन में जाना हो और फेस पर बाल दिखने लगे ऐसे में आपको मेकअप का सहारा लेना चाहिए।आप मेकअप की मदद से चेहरे के अनचाहे बालों को कवर कर सकती हैं। इसके लिए बस आपको कुछ बेसिक स्टेप्स को फॉलो करना होगा। क्या आप जानना चाहती हैं फेशियल हेयर को हाइड करने के लिे मेकअप करने का सही तरीका तो इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़ें।

  • प्राइमर : चेहरे के अनचाहे बालों को छुपाने के लिए सबसे पहले प्राइमर का इस्तेमाल करें। प्राइमर लगाने से आपका फेस स्मूद हो जाता है, जिससे मेकअप करने में आसानी होती है। प्राइमर आपको केमिकल प्रोडक्ट्स से होने वाले नुकसान से भी बचाता है। अगर आप प्राइमर का उपयोग नहीं करेंगी तो इससे आपका लुक फ्लाॉलेस नहीं लगेगा।
  • फाउंडेशन : दूसरा स्टेप है चेहरे पर फाउंडेशन लगाना। फेशियल हेयर होने के कारण आपको फाउंडेशन को अच्छे से ब्लेंड करना होगा। चेहरे के जिस एरिया में बाल आसानी से दिख रहे हों, वहां आपको जरूरत से थोड़ा ज्यादा फाउंडेशन लगाना है। इस बात का ध्यान रखें कि आपको बालों की ग्रोथ के डायरेक्शन में फाउंडेशन को अच्छे से ब्लेंड करना है।
  • कंसीलर : कंसीलर से न केवल आप डार्क स्पॉट्स और सर्कल्स को छुपा सकती हैं। इसका इस्तेमाल चेहरे के बालों को कवर करने के लिए किया जा सकता है। कंसीलर को चेहरे के हाई पॉइंट्स जैसे नाक, चीकबोन्स के टॉप और फोरहेड के सेंटर पर लगाएं।
  • कॉन्टूरिंग करने से फेस लुक बदल जाता है, लेकिन शर्त है कि आपको इसे सही तरीके से करना आता हो। जॉलाइन और चीकबोन्स को कॉन्टूर करने से आपका फेस पतला लगेगा। साथ ही यह फेशियल हेयर को आपके चेहरे पर शैडो बनने से रोकता है। आपको ऐसा कॉन्टूर खरीदना चाहिए जिसे आप रोजाना लगा सकें।
  • आपने चेहरे के बालों को छिपाने के लिए स्किन पर ज्यादा फाउंडेशन लगा लिया है। ऐसे में आपका मेकअप लुक केकी और ऑयली लग सकता है। ऐसा न हो इसके लिए आपको कॉम्पैक्ट पाउडर का इस्तेमाल करना चाहिए।
  • आप चाहती हैं कि किसी का ध्यान आपके फेशियल हेयर पर न जाए, इसके लिए आपको ब्लश लगाना चाहिए। आप पीच और रोज़ शेड्स के ब्लशर का उपयोग कर सकती हैं। गालों पर ब्लश लगाएं और इसे अच्छे से ब्रश कर लें। कोशिश करें कि आप पाउडर की जगह क्रीमी ब्लशर का इस्तेमाल करें। इस तरह के ब्लश स्किन में आसानी से अब्जॉर्ब हो जाते हैं और लॉन्ग लास्टिंग होते हैं।
  • आखिरी स्टेप है चेहरे को हाइलाइट करना। हाइलाइटर को चीकबोन्स पर अपवर्ड मोशन में लगाएं। अब नोज के टिप और क्यूपिड बो को हाइलाइट करें।