कोरियन स्किन केयर में चावल के पानी को बहुत फायदेमंद माना जाता है। कोरियन्स की तरह ही एशिया में भी चावल को भी स्किन केयर रूटीन में शामिल किया जाने लगा है। चावल का पानी ओपन पोर्स को कम करता है और ग्लोइंग स्किन पर भी काम करता है। इसका बड़ा फायदा यह है कि इसे एंंटी एजिंग माना जाता है।

त्वचा को सॉफ्ट बनाएं : सेंसटिव स्किन को सुखाने के लिए चावल का पानी बहुत कारगर है। यह पिम्पल्स , जलन, और स्किन की सूजन के लिए बहुत कारगर है।
पोर्स को करता है कंट्रोल : अगर आपके पोर्स बड़े हैं, तो चावल का पानी एक बेहतरीन टोनर हो सकता है। यह ओपन पोर्स को साफ करने और स्किन पर सीबम प्रॉडक्शन को कंट्रोल करने में मदद करता है, जिससे खुले ओपन पोर्स प्रॉब्लम्स में कमी आती है।
ग्लोइंग स्किन : अगर आपकी स्किन रूखी, पिम्पल्स वाली या अनइवन है, तो फरमेंटेड चावल का पानी काफी फायदेमंद हो सकता है। यह आपकी त्वचा में कोलेजन को बढ़ाएगा, जिससे आपको एक कोमल, ग्लोइंग स्किन मिलेगी। इसके अलावा, यह दाग-धब्बों, दाग-धब्बों और पिगमेंटेड स्पॉट्स को हटाने में मदद करता है।
एंटी-एजिंग इफेक्ट : चावल का पानी अपनी उच्च एंटीऑक्सीडेंट क्षमता के कारण फाइन लाइन्स और झुर्रियों को कम करने के साथ-साथ उम्र बढ़ने के संकेतों को उलटने में भी योगदान देता है।
अल्ट्रा वॉयलेट किरणों से बचाव : चावल का पानी एक प्राकृतिक सनस्क्रीन की तरह काम करता है और हमारी त्वचा को यूवी किरणों से बचाता है। इसके अलावा, इसका उपयोग जली हुई स्किन को ठीक करने और शांत करने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। टैनिंग को हटाने में भी यह कारगर है।
कैसे बनाएं चावल का पानी
दो मुट्ठी चावल उबालें, फिर पानी निथारकर रख दें। इसे एक स्प्रे बोतल में ट्रांंसफर करने से पहले, इसे पूरी तरह से ठंडा होने दें। आप चाहें तो चावल को रात भर पानी में डुबोकर रख सकते हैं और फिर अगली सुबह पानी निकाल सकते हैं। चावल के पानी को सुबह नहाने के बाद और सोने से ठीक पहले फेस स्प्रे के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।