नई दिल्ली । यूके के कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय द्वारा तैयार कोरोना के आंकड़ों पर नजर रखने वाला एक ट्रैकर, इस कैम्ब्रिज ट्रैकर नाम दिया गया है, ने अपनी ताजा रिपोर्ट में कहा कि भारत 24 जनवरी को तीसरी लहर के चरम पर पहुंचेगा और जनवरी के अंत तक, रिपोर्ट हुए दैनिक मामलों की संख्या 3 लाख से नीचे होगी।18 जनवरी को, जब यह रिपोर्ट प्रकाशित की गई थी, उस वक्त वैश्विक आर-वैल्यू 1.1 पर था, जो रोग के फैलने की रफ्तार में गिरावट की प्रवृत्ति को दिखाता है। बिहार, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गोवा, झारखंड, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल में दैनिक मामले स्पष्ट रूप से अपने चरम को पार कर चुके हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि इन राज्यों में कोरोना के बढ़ने की रफ्तार एक से नीचे है और दैनिक विकास दर नकारात्मक है। रिपोर्ट के अनुसार, इस सप्ताह के भीतर चंडीगढ़, गुजरात, हरियाणा, मिजोरम, पंजाब, राजस्थान, तेलंगाना, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में कोरोना के दैनिक मामले चरम पर होने की उम्मीद है। जनवरी के अंत तक तमिलनाडु और मध्य प्रदेश में कोरोना मामलों के चरम पर पहुंच सकते है।
केरल में फिलहाल कोरोना चरम पर नहीं पहुंचा है, जहां कोरोना की दैनिक विकास दर 21 प्रतिशत पर यानी अपने स्थायित्व बिंदू के करीब पहुंच रही है।जैसा कि 18 जनवरी को अनुमान लगाया गया था, जिन राज्यों का आर-वैल्यू 1 से अधिक है,उसमें आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, असम, चंडीगढ़, दादरा और नगर हवेली, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, कर्नाटक, केरल, लद्दाख, लक्षद्वीप, मध्य प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मेघालय, ओडिशा, पुडुचेरी, पंजाब, राजस्थान, सिक्किम, तमिलनाडु, तेलंगाना, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड शामिल हैं।
आर वैल्यू से संकेत मिलता है कि कोरोना महामारी कितनी तेजी से फैल रही है। रिप्रोडक्शन संख्या या आर वैल्यू इंगित करती है कि एक संक्रमित व्यक्ति औसतन और कितने लोगों को संक्रमित कर रहा है। दूसरे शब्दों में कहे तब यह बताता है कि वायरस कितने प्रभावी तरीके से बढ़ रहा है। आर वैल्यू अगर एक से नीचे होती है,तब अभिप्राय है कि संक्रमण धीरे-धीरे फैल रहा है, जबकि एक से अधिक होने का अभिप्राय है कि प्रत्येक संक्रमित संक्रमण फैला रहा है और इस महामारी का चरण कहा जाता है। भारत में शुक्रवार को एक दिन में कोविड-19 के 3,47,254 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,85,66,027 हो गई। संक्रमण के कुल मामलों में कोरोना वायरस के ‘ओमिक्रॉन’ स्वरूप के 9,692 मामले भी शामिल हैं। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शुक्रवार सुबह आठ बजे जारी किए गए अपडेट आंकड़ों के अनुसार, देश में कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 20,18,825 हो गई है, जो कुल मामलों का 5.23 प्रतिशत है।देश में 235 दिन में उपचाराधीन मरीजों की यह संख्या सर्वाधिक है।