लापरवाही बरतना पड़ी ग्रामीणों को महंगी

लगातार जिले में बड़ रहे संक्रमण की खबर सुनने के बाद भी ग्रामीण बरत रहे लापरवाही

फेस मास्क करना होगा अनिवार्य,तभी कोवीड की तीसरी लहर से बचा जा सकेगा

झकनावदा   देशभर में लगातार कोरोना संक्रमण के आंकड़े बढ़ते हुए नजर आ रहे हैं। सरकार द्वारा बार-बार कोविड-19 के संक्रमण को रोकथाम के लिए निर्देश जारी किए जा रहे हैं। उसी क्रम में जिला कलेक्टर सोमेश मिश्रा के द्वारा भी जिलेभर में सख्ती बरतने के साथ-साथ रोको टोको अभियान भी चलाने के निर्देश दिए जा रहे हैं। लेकिन उसके बावजूद भी ग्रामीण क्षेत्रों में रोको टोको अभियान व इस शक्ति का कोई पालन करते नजर नहीं आ रहे हैं। बाजारों में भीड़ तो बढ़ ही रही है। भीड़ के साथ साथ ग्रामीण जन लापरवाह हो कर बेखौफ बिना कोविड-19 की गाइडलाइन के बिना मास्क के एवं सोशल डिस्टेंसिंग के बाजारों में घूमते नजर आ रहे है।

2022 में खुला कोरोना  का खाता

वैश्विक महामारी कोविड-19 से 2020 में झकनावदा ने कई अपनों को खोया है। उसके बावजूद भी लोग अब इस बीमारी को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं वह बेखौफ बाजारों में बिना मास्को सोशल डिस्टेंसिंग के घूम रहे हैं। जिसका खामियाजा 2022 में झकनावदा में 16 जनवरी देखने को मिला। बीएमओ पेटलावद डॉ एम एल चोपड़ा ने जानकारी देते हुए बताया कि झकनावदा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अंतर्गत झकनावदा में रहने वाली एक महिला कोरोना पॉजिटिव पाई गई है इसके साथ ही। ग्राम पंचायत सेमलिया में पूर्व में एक मरीज कोरोना पॉजिटिव पाया गया था व एक और 16 जनवरी की रिपोर्ट में कोरोना पॉजिटिव आया है।

लापरवाह हो कर घूमना पड़ सकता है भारी

वनांचल क्षेत्र में शादी ब्याह की सीजन भी शुरू हो चुकी है व लोग बाजारों में खरीदी के लिए अक्सर देखने को मिल रहे हैं। लेकिन ग्रामीण जन अब भी शासन प्रशासन द्वारा जारी की गई कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन करने में असमर्थ नजर आ रहे हैं। बाजारों में बिना मास के व बिना सोशल डिस्टेंसिंग के लापरवाह होकर घूमते नजर आ रहे हैं। यही लापरवाही कोरोना संक्रमण को खुला निमंत्रण दे रही है।

कोविड के नियमो का कड़ाई से करवाना होगा पालन

जिला प्रशासन को कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए ब्लाक शहर,गांव मे कोवीड 19 संक्रमण की रोक थाम के लिए सख्ती बरतने की आवश्यकता है । तभी जनता कड़ाई से नियमो का पालन करेगी। अन्यथा लापरवाह होकर घूमने पर खुद तो संक्रमित होगे और दुसरो को भी यह संक्रमण से जोड़ेंगे।

अपील की

पेटलावद बीएमओ डॉक्टर एम एल चोपड़ा ने कहा कि कोविड-19 संक्रमण से बचने के लिए आप शासन प्रशासन द्वारा जारी की गई गाइडलाइन का सख्ती से पालन करें। कोरोना की चैन को तोड़ना है तो सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन रखें। और अनावश्यक रूप से भीड़-भाड़ वाली जगह जाने से बच्चे वह मास्क का उपयोग करे। तभी इस बीमारी से बचा जा सकेगा। यदि आप सुरक्षित रहेंगे तो आपका परिवार सुरक्षित रहेगा।

निरंतर की जा रही कोवीड की जांच

बीएम ओ डॉक्टर एम एल चोपड़ा ने बताया कि झकनावदा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर नियमित मरीजों की कोविड 19 की जांच की जा रही है। यदि कोई व्यक्ति जांच कोरोना पॉजिटिव पाया जाता है, तो उस पर स्वास्थ्य विभाग की टीम निरंतर निगरानी रखती है। एवं इसके साथ ही उनके परिजनों के सैंपल लैब टेक्नीशियन आत्मा राम कुशवाह के द्वारा लिए जा रहे हैं। एवं मरीजों को सावधानी बरतने एवं समय पर दवाई लेने की समझाईश दी जा रही है।