Health Tips: हमारे शरीर के लिए पानी बहुत महत्वपूर्ण  है.अगर हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाती है तो सारा बैलेंस बिगड़ जाता है. ऐसा कहा जाता है कि अगर सुबह उठने के बाद आप भरपेट पानी पीते हैं तो शरीर स्वस्थ रहेगा. अपने देश में ज्यादातर लोग सुबह उठने के बाद चाय पीते हैं. हालांकि, चाय पीने से पहले वे कम से कम एक गिलास पानी जरूर पीते हैं. अगर सुबह उठने के बाद पानी पीते हैं तो आपका बॉडी हाइड्रेटेड हो जाता है. कई बार आपने देखा होगा कि रात में सोने के बाद जब सुबह में पहली बार पेशाब करते हैं तो वह पीला होता है. वैसी परिस्थिति में हमें लगता है कि पानी कम पिया गया है. मेडिकल साइंस के जानकारों का कहना है कि जरूरी नहीं है कि वाटर डेफिसिट में पेशाब पीला हो जाए. ऐसे में रात में सोते समय ढेर सारा पानी पिएं.

वजन कम करने में मदद मिलती है
अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो कैलरी इनटेक पर कंट्रोल करना जरूरी है. नास्ता करने से पहले एक गिलास पानी पीने से कैलरी इनटेक कम होता है. अगर सुबह में पानी पीते हैं तो वजन कम करने में मदद मिलती है. ऐसा करने से बॉडी को वॉर्म अप करने के लिए ज्यादा एनर्ज की जरूरत होती है जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है.

स्किन के लिए अच्छा और डी-टॉक्सीकेशन करता है
अगर सुबह पानी पीते हैं तो यह बॉडी को डी-टॉक्सीकेट करता है. किडनी को गंदगी को बाहर निकालने में मदद मिलती है. कहा जाता है कि पानी पीने से स्किन का हेल्थ भी बेहतर होता है. आपकी स्किन का 30 फीसदी हिस्सा पानी होता है. ऐसे में पानी पीने से चमक बढ़ती है.

इनडाइजेशन में गुनगुना पानी अच्छा, मेटाबॉलिज्म मजबूत
ऐसा भी कहा जाता है कि सुबह-सुबह गुनगुना पानी पीने से ज्यादा फायदा मिलता है. अगर पेट में कुछ खाना नहीं पचा होगा तो यह उसे पचाने में मदद करता है. इसके अलावा यह आपका मेटाबॉलिजम भी मजबूत करता है. इससे वेट लूज करने में मदद मिलती है.

सिर दर्द दूर करेगा, बालों को हेल्दी रखेगा
खाली पेट पानी पीने से आपका मेंटल हेल्थ भी मजबूत रहता है. सिर में दर्द की समस्या दूर हो जाती है. इसके अलावा यह आपकी बालों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. आपके बाल में एक चौथाई हिस्सा पानी होता है. इसकी कमी होने से बाल कमजोर हो जाते हैं और गिरने लगते हैं.

इम्युनिटी बूस्टर और भूख लगने में मदद मिलती है
अगर आप सुबह-सुबह पानी पीते हैं तो इससे इम्युनिटी बूस्ट होता है. इससे आपकी रोग निरोधी क्षमता मजबूत होती है. इसके अलावा इंफेक्शन रोकने में भी मदद मिलती है. इसके अलावा भूख लगने में मदद मिलती है. अगर अच्छे से भूख लग रही है तो मतलब आपका हेल्थ बेहतर हो रहा है.