अल्फाबेट इंक के स्वामित्व वाली कंपनी गूगल (Google) ने बढ़ते साइबर हमलों के बीच अपनी सुरक्षा का विस्तार किया है। गूगल ने कहा कि उसके क्लाउड डिवीजन ने इजरायली साइबर सुरक्षा स्टार्टअप सिम्प्लिफाई को खरीद लिया है। साइबर हमलों और डेटा उल्लंघनों में उल्लेखनीय वृद्धि के बीच Google ने पिछले अगस्त में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन से वादा किया था कि कंपनी अगले पांच सालों में साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में 10 बिलियन डॉलर का निवेश करेगी।

दोनों में से किसी भी कंपनी ने सौदे के वित्तीय विवरण का खुलासा नहीं किया है। Google ने Simplify के लिए नकद में 500 मिलियन डॉलर का भुगतान किया है। सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अमोस स्टर्न के नेतृत्व में सिम्प्लिफाई सुरक्षा व्यवस्था, स्वचालन और प्रतिक्रिया समाधान प्रदान करती है। इसने G20 वेंचर्स और 83नॉर्थ सहित निवेशकों से 58 मिलियन डॉलर जुटाए थे। 2020 में कोरोना महामारी शुरू (अमेरिका में) होने के बाद से क्लाउड व्यवसाय से Google का राजस्व लगभग दोगुना होकर करीब 5 बिलियन डॉलर हो गया है। क्योंकि, कंपनियां घर से काम करने के लिए मजबूर हैं और बड़ी संख्या में क्लाउड का इस्तेमाल हो रहा है। ऐसे में सुरक्षा खतरों से बचाव की आवश्यकता बढ़ी है, साथ ही बड़े कॉरपोरेट्स भी साइबर सुरक्षा उत्पादों पर जोर दे रहे हैं।

Google ने कहा है कि Simplify के प्लेटफॉर्म को उसके क्लाउड में एकीकृत किया जाएगा और यह उन क्षमताओं के आधार के रूप में काम करेगा, जिनमें वह निवेश करेगा। यह सौदा Google की पहली इज़राइली साइबर सुरक्षा फर्म के साथ डील है इससे तकनीकी दिग्गज को मध्य पूर्वी देश के साइबर सुरक्षा प्रतिभा के गहरे पूल का लाभ उठाने में मदद करेगी। साइबर सुरक्षा को लेकर इजलाइली तकनीकी काफी आगे मानी जाती है।