बदलते मौसम की शुरुआत अक्सर हमारे बालों के टेक्सचर को भी बदल देता है। कम बाउंसी होने के साथ बालों का पोषण भी कम हो जाता है। वहीं, अगर बात करें केमिकल और हेयर स्टाइलर्स की, तो इससे भी बाल बहुत खराब हो जाते हैं।
इन नेचुरल चीजों से करें हेयर स्ट्रेट : बालों के हिसाब से नेचुरल शैम्पू और कंडीशनर के साथ अपने बालों को स्टाइल करें। एक अच्छी क्वालिटी वाला हेयर शैम्पू जिसमें एंटी-ब्रेकेज,एंटी-हेयर फॉल,मजबूती,रिस्टोरेटिव और रिपेयरिंग नेचर होता है, आपके बालों को सीधा और चिकना बनाने के लिए सबसे अच्छा है। स्वस्थ और रेशमी बालों के लिए ओट्स, मटर, मेंहदी, आर्गन तेल और कई हर्ब्स ज्यादा कारगर है। जब शैम्पू करने के बाद ज्यादा हाइड्रेटिंग हेयर कंडीशनर के साथ एड किया जाता है, तो बाल सॉफ्ट और शाइनिंग बनते हैं।
हेयर मास्क का इस्तेमाल : रेग्युलर हेयर मास्क का उपयोग करें। जरूरी नहीं कि आप केमिकल बेस्ड हेयर मास्क का ही इस्तेमाल करें बल्कि आप घर पर भी DIYs का इस्तेमाल कर सकते हैं। गेहूं के प्रोटीन, आर्गन ऑयल और शिया बटर से भरपूर हेयर मास्क हेयर फॉल को कंट्रोल करने के साथ इन्हें स्ट्रॉन्ग भी बनाते हैं। एक बार इस्तेमाल करने के बाद से ही आपको अपने बालों में फर्क महसूस होने लगेगा।
हेयर स्पा किट : झंझट मुक्त घरेलू हेयर स्पा किट होना जरूरी है। बाजार में बहुत सारे आसान हेयर स्पा किट उपलब्ध हैं। आर्गन तेल, मेंहदी और जई से बने हेयर स्पा किट आपके लिए अच्छे माने जाते हैं क्योंकि वे आपके बालों को अलग करते हुए उन्हें पोषण देते हैं। किट में हेयर शैम्पू, हेयर मास्क और हेयर सीरम भी होते हैं। ये एंटी-हेयर फॉल उत्पाद आमतौर पर फाइबर, नमी और पोषक तत्वों से भरे होते हैं ताकि आपके बाल फिर से हाइड्रेट, मुलायम और चमकदार हो सकें। हेयर स्टाइलिंग उत्पादों से होने वाले नुकसान को कम करने के लिए एक महीने में एक बार स्पा जरूर करें।
हेयर सीरम : बालों को स्वस्थ और मुलायम बालों के लिए हेयर सीरम आपका सबसे अच्छा ऑप्शन है।  सीरम न केवल बालों को सॉफ्ट बनाता है बल्कि संतुलित नमी के लिए बालों को हाइड्रेट भी करता है। ऐसा सीरम चुनें जिसमें ओट्स, मटर, मेंहदी, आर्गन ऑयल और ऑर्गेनिक चीजें हों, जो आपको स्वस्थ और रेशमी बाल दें।