Fashion Tips: अगर आप सही लिपस्टिक का चुनाव करना चाहती हैं तो जरूरी है कि अपनी स्किन टोन का ख्याल रखें। तभी परफेक्ट शेड की लिपस्टिक मिलेगी, जो चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाएगी। कई बार महिलाएं गलत लिप शेड का चुनाव कर लेती हैं। जिसकी वजह से पूरे चेहरे का लुक बिगड़ जाता है। अगर आपको सही लिप शेड को चुनने में दिक्कत आ रही हैं तो इन बातों का ध्यान रखें। जिससे की सही लिपस्टिक खरीद सकें। ध्यान रहे कि हमेशा स्किन टोन से मैच करती लिपस्टिक ही खरीदना चाहिए। तो चलिए जानें किस तरह से अपने चेहरे के लिए सही लिप शेड का चुनाव करें।

फेयर स्किन विद कूल अंडरटोन
सफेद त्वचा भी कई अंडरटोन के साथ होती है। अगर अंडरटोन ब्लू या पर्पल है तो इस तरह के चेहरे पर मॉव कलर की लिपस्टिक खूबसूरत लगती है। साथ ही न्यूट्रल शेड में पिंक शेड की अच्छे लगते हैं। अगर इस त्वचा वाली महिलाएं डार्क कलर के लिप शेड लगाना चाहती हैं तो क्रिमसन रेड और बेरी टोन लिपस्टिक परफेक्ट लुक देगी।

फेयर स्किन वार्म अंडरटोन के साथ 
कुछ महिलाओं की स्किन वार्म यानी पीले अंडरटोन के साथ होती है। इस तरह की त्वचा पर पिंक और ब्राउन शेड की लिपस्टिक खूबसूरत लगती है। साथ ही स्टेटमेंट लिप कलर के लिए ऑरेंज रेड और रेड ब्राउन कलर खूबसूरत लगते हैं। 

न्यूट्रल अंडरटोन
अगर आपकी स्किन न्यूट्रल अंडरटोन या फिर ऑलिव कलर की है तो इस तरह की स्किन पर ब्राइट कलर जैसे कोरल, लाल या हॉट पिंक अच्छे लगते हैं। वहीं डार्क कलर के लिप शेड में डीप प्लम और डार्क बेरी कलर की लिपस्टिक जंचती है।

मीडियम स्किन टोन
अगर स्किन का कलर मीडियम है तो बहुत लाइट या फिर हल्की कलर की लिपस्टिक लगाने से बचें। ऐसी लिपस्टिक बहुत ही जल्दी आपकी त्वचा की रंगत को फीका बना देगी। इस तरह की स्किन पर पर्पल रेड, वाइन, रोज पिंक जैसे कलर अच्छे लगते हैं। 

डार्क स्किन टोन
अगर आपकी स्किन डार्क है लेकिन अंडरटोन कूल है तो आपको प्लम, कूल रेड और बेरी कलर के लिप शेड को खुद के लिए चुनना चाहिए। वहीं अगर अंडरटोन वार्म है तो इस तरह के चेहरे पर डार्क ब्राउन, कूल रेड, गुलाबी, कोरल और हल्के ब्राइट कलर की लिपस्टिक का चुनाव करें। जिसे चेहरे की रंगत और भी ज्यादा निखरी हुई दिखे।