गुरुग्राम साइबर क्राइम टीम ने कथित तौर पर एक फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़ किया और दो विदेशी नागरिकों सहित 13 लोगों को गिरफ्तार किया, जिन्होंने लोगों को शेयर बाजार में पैसा निवेश करने के बदले में मोटी रिटर्न देने का वादा किया था। एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी। पुलिस ने कहा कि आरोपियों को बुधवार को शहर की एक अदालत में पेश किया गया, जहां से विदेशी नागरिकों को दो दिन के पुलिस रिमांड पर लिया गया, जबकि अन्य 11 को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

भारी रिटर्न का वादा किया जाता था वादा

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि वे लोगों को फंसाने के लिए उद्योगपति मुकेश अंबानी की तस्वीर का इस्तेमाल कर फेसबुक पर विज्ञापन पोस्ट करते थे। पुलिस के अनुसार, हाल ही में धोखाधड़ी के शिकार व्यक्ति ने शिकायत दर्ज कराई और कहा कि वह फेसबुक पर एक विज्ञापन पॉप-अप के माध्यम से समूह के संपर्क में आया, जिसने शेयर बाजार में निवेश पर भारी रिटर्न का वादा किया था।

एक गुप्त सूचना के आधार पर, एक पुलिस टीम ने मंगलवार देर रात अवैध रूप से चल रहे फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़ किया और दो विदेशी नागरिकों के साथ 13 आरोपियों को गिरफ्तार किया। "वे फेसबुक, इंस्टाग्राम और अन्य सोशल नेटवर्किंग साइटों पर विज्ञापन पॉप-अप के माध्यम से स्टॉक मार्केट निवेश पर भारी रिटर्न के बारे में पीड़ितों को लुभाते थे। फिर ये जालसाज लोगों को लेक्सा ट्रेड एंड ग्रो लाइन नाम की फर्जी ट्रेडिंग वेबसाइटों में निवेश करवाते थे।" वे इन वेबसाइटों पर पीड़ितों के आभासी खाते बनाते थे और फिर निवेश करने के लिए राशि मांगते थे।

पीड़ितों द्वारा कुछ पैसे निवेश करने के बाद, वे अपना विश्वास हासिल करने के लिए लाभ के रूप में कुछ राशि वापस कर देते थे। "बाद में, उन्होंने उन्हें अधिक लाभ के लिए बड़ी राशि का निवेश करने के लिए कहा जाता था जो उन्होंने कभी वापस नहीं किया जाता था। फिर वे उन्हें जवाब देना बंद कर देते थे या उनके नंबर ब्लॉक कर देते थे।