गर्मी के बाद बारिश होने से भले ही तेज धूप और गर्म हवाओं से राहत मिल जाए। लेकिन त्वचा को कुछ खास फायदा नहीं होता। चिपचिपी गर्मी जहां फंगल इंफेक्शन का कारण बन जाती है। वहीं सूर्य की किरणें मानसून में भी त्वचा को प्रभावित करती हैं। जिससे टैनिंग हो जाना आम बात है।
आलू : अब एक चम्मच आलू के रस में एक चम्मच गुलाब जल का मिला लें। साथ में एलोवेरा को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। रात को सोने से पहले इसको चेहरे पर लगाकर सो जाएं। सुबह उठकर चेहरे को पानी से धो लें। अगर कुछ दिन रोजाना आप इसे चेहरे पर लगाएंगी। तो ना केवल चेहरे पर से धूप के कारण आ गया सांवलापन चला जाएगा। बल्कि दाग-धब्बे भी मिटना शुरू हो जाएंगे।
नींबू और दूध : नींबू त्वचा की रंगत को हल्का करता है लेकिन अगर आप सीधे इसे त्वचा पर लगाएंगी तो इससे त्वचा काली पड़ जाएगी। इसलिए नींबू के रस टैनिंग हटाने के लिए दूध में मिलाकर लगाएं।
कॉफी और शहद : कॉफी नेचुरल स्क्रब के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। टैनिंग हटाने के लिए कॉफी में शहद मिलाकर लगाने से चेहरा साफ होता है। कॉफी में शहद मिक्स कर लें। इसे चेहरे पर लगाकर हल्के हाथ से मसाज करें। फिर पानी से चेहरा धो लें। इस स्क्रब को चेहरे पर लगाने से कुछ ही दिनों में छुटकारा मिल जाएगा।