हरियाणा में पंचायत चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया गया है। जिला परिषद और ब्लॉक समिति के लिए 30 अक्टूबर को चुनाव होंगे। सरपंच और पंच के लिए 2 नवंबर को चुनाव होंगे। 8 अक्टूबर को नोटिफिकेशन जारी होगा। 14 से 19 अक्टूबर तक नॉमिनेशन भरे जाएंगे। 20 अक्टूबर को नॉमिनेशन की छंटनी होगी और 21 अक्टूबर तक नॉमिनेशन वापस लिए जा सकेंगे। पहले चरण में 10 जिलों में चुनाव होंगे। इसमें 35 हजार ईवीएम इस्तेमाल होंगी। ईवीएम में वीवीपीएटी सुविधा नहीं है।

चुनाव में 38 हजार कर्मचारियों की ड्यूटी लगी है। वहीं हिसार में अगले चरण में चुनाव होंगे। चुनाव में हर बूथ पर दो-दो पुलिस कर्मी की ड्यूटी लगेगी। संवेदनशील और अति संवेदनशील बूथों पर दो-दो अतिरिक्त पुलिस कर्मी रहेंगे। 

पहले चरण में भिवानी, फतेहाबाद, झज्जर, जींद, कैथल, महेंद्रगढ़, नूंह, पंचकूला, यमुनानगर और पानीपत में चुनाव होंगे। सुबह 7 से शाम 6 बजे तक मतदान होगा। राज्य चुनाव आयोग ने लोगों से अपील की है कि अधिक से अधिक मतदान करें और सही उम्मीदवार चुनें।

सिर्फ ग्रामीण क्षेत्रों में आचार संहिता लागू
10  जिलों के सिर्फ ग्रामीण क्षेत्र में ही आचार संहिता लागू की गई है। शहरी क्षेत्रों में आचार संहिता का कोई असर नहीं होगा। पंच-सरपंच का परिणाम मतदान के दिन ही आएगा। ब्लॉक समिति व जिला परिषद सदस्यों का चुनाव परिणाम सभी 22 जिलों का एक साथ घोषित होगा।