ग्वालियर ।  उगते सूरज के साथ जोश व जज्बे से सराबोर 115 महिला केडेट्स ने एक साथ कदमताल किया। शरीर पर एनसीसी की खाकी वर्दी और चेहरे पर जगमगाता तेज, दर्शकदीर्घा में हर कोई रोमांच से भर गया। कुछ ऐसा ही नजारा था बुधवार की सुबह ग्वालियर स्थित राष्ट्रीय कोर आफिसर प्रशिक्षण अकादमी में हुई दीक्षांत परेड का। परेड में देश के विभिन्न राज्यों से 115 प्रशिक्षणार्थियों को रैंक प्रदान किए गए। साथ ही पहली बार परेड की समीक्षा किसी महिला अधिकारी द्वारा की गई। प्रशिक्षार्थियों ने 45 दिन का ट्रेनिंग कोर्स अकादमी में पूरा किया। बता दें ग्वालियर की राष्ट्रीय कोर आफिसर प्रशिक्षण अकादमी पूरे देश में एकमात्र ऐसा संस्थान है, जहां महिला अफसर, सहायक एनसीसी अफसर और बालिका कैडेट्स अनुदेशक को प्रशिक्षित किया जाता है।

ओटीए (आफिसर ट्रेनिंग एकेडमी) के इतिहास में पहली बार 19 अप्रैल को हुई परेड की समीक्षा महिला अधिकारी मेजर जनरल कविता सहाय, विशिष्ट सेवा मेडल, अपर महानिदेशक, थल सेना चिकित्सा सेवा (मानव संसाधन) ने की। उन्होंने दीक्षांत परेड को संबोधित करते हुए एएनओ (एसोसिएट एनसीसी आफिसर) से एनसीसी नियमों पर अमल करने और कैडेट्स को उचित मार्गदर्शन देने की बात कही। परेड के मौके पर शहर के विभिन्न संस्थानों के अध्यापक-प्राध्यापकों के साथ-साथ प्रशिक्षणार्थियों के स्वजन भी मौजूद रहे। पहले निरीक्षक के समय परेड का निरीक्षण हुआ फिर परेड ने शानदार मार्च पास्ट किया। कोर्स में सर्वश्रेष्ठ स्थान प्राप्त करने वाले प्रशिक्षार्थियों को मेजर जनरल कविता सहाय ने पुरस्कार प्रदान किए। यह मिला प्रशिक्षण: अकादमी में विभिन्न प्रकार के सेना प्रशिक्षण, जिसमें बेसिक सैन्य प्रशिक्षण, व्यक्तित्व विकास, उपदेशक कौशल, मैप रीडिंग ड्रिल, एडवेंचर खेलकूद, कैम्प प्रशिक्षण, योगा, ग्वालियर स्थित एसडीईआरएफ द्वारा आपदा प्रबंधन की ट्रेनिंग दी गई। साथ ही एनसीसी विषय का प्रशिक्षण भी दिया गया।

प्रशिक्षणार्थियों ने ली शपथ

कार्यक्रम के अंतिम चरण में पिंपिंग सेरेमनी के बाद महिला एनसीसी अधिकारियों को राष्ट्रीय ध्वज के समक्ष लेफ्टिनेंट कर्नल विशाल सिंह, प्रशिक्षण अधिकारी (समन्वय) और मेजर प्रतिमा तिवारी, अतिरिक्त प्रशिक्षण अधिकारी ने शपथ दिलवाई।

इनको मिला पुरस्कार:

- एनसीसी महानिदेशक का प्लेक आफ आनर ‘एनसीसी महानिदेशक ट्राफी’ राजस्थान निदेशालय की केयर टेकर आफिसर प्रतिष्ठा शेखावत को दिया गया।

- एनसीसी विषयों में सर्वश्रेष्ठ एएनओ होने के लिए ‘शर्मा कप’ कर्नाटका एवं गोवा निदेशालय की केयर टेकर आफिसर स्वाति केएन को दिया गया।

- कोर्स के दौरान नेतृत्व क्षमता का सर्वोत्तम प्रदर्शन करने के लिए और स्पेशल विषयों में सर्वोत्तम प्रदर्शन के लिए ‘लीडरशिप ट्राफी’ पश्चिम बंगाल और सिक्किम निदेशालय की केयर टेकर आफिसर सीमा पांडे झा को दिया गया।

- परेड को कमांड करने के लिए ‘कमांडेंट का स्वर्ण पदक’ मध्य प्रदेश निदेशालय की थर्ड आफिसर पूनम धोते को दिया गया।

- चैम्पियनशिप बैनर ‘अहिल्याबाई’ कंपनी को प्रदान किया गया, जिसे तमिलनाडू निर्देशालय की थर्ड आफिसर जेनागरानी एन ने प्राप्त किया।